Latest Updates

header ads

Use of IS , Am , Are | Simple Sentences in Hindi

आज के समय में अंग्रेजी बोलना कितना जरुरी हो गया है यदि आपको अंग्रेजी नहीं आती तो आज के समय में आपको बहुत परेशानिया सामने आएगी। कुछ लोगो Simple Sentence में कन्फुज रहते है की कहा पर IS , AM , ARE का प्रयोग किया जाता है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए आपको कभी कन्फुज नहीं होगा की कहा पर IS , AM , ARE का प्रयोग करे। 

us of IS , AM , ARE in hindi


राम एक डॉक्टरहै 
Ram  is  a doctor

जिस वाक्य में सब्जेक्ट कुछ नहीं करता है केवल सब्जेक्ट के बारे में कुछ कहा जाता है उस Sentence में IS , AM , ARE का प्रयोग होता है यानी काम करने वाला के बारे में कुछ कहा जाता है उस तरह का सेंटेंस में IS , AM , ARE का प्रयोग होता है जैसे - राम एक डॉक्टर है इस Sentence में राम कुछ कर नहीं रह है राम के प्रोफेसन के बारे में कहा जा रहा है की राम क्या करता है न की राम क्या कर रहा है 

यह भी पढे : English में SUBJECT, OBJECT, और VERB कैसे पहचाने

सब्जेक्ट के बारे में कुछ कहा जाता है चाहे उसका प्रोफेशन बताना हो , चाहे उसका गुण बताना हो , चाहे उसका अच्छाई या बुराई बताना हो , नाम , उम्र ,क्वालिटी , लिंग ,या कुछ भी जो SUBJECT के बारे में कुछ भी बोला जा रहा है सब्जेक्ट इस वाक्य में कुछ काम नहीं कर रहा है इस तरह के वाक्य में हम IS , AM , ARE का प्रयोग करते हैं

AM का प्रयोग : I के साथ AM का प्रयोग होता है यानी मैं जब बात करने वाला अपने बारे में कुछ कह रहा है तब उस तरह के सेंटेंस में आई के साथ AM  का प्रयोग होगा " यानि First Person "


Example 

मैं राम हूं
I am ram

मैं एक इंजीनियर हूं
I am an engineer

मैं एक डॉक्टर हूं
I am a doctor

मैं एक चोर हूं
I'm a thief

मैं पुलिस हूं
I am the Police

मैं डिज़ाइनर हूं
I'm a designer

ARE  का प्रयोग : You (तुम) , We ( हम ) ,They (वे)  के साथ ARE का प्रयोग होता है जब किसी Sentence में एक से अधिक लोगो के बारे में बात हो।  "You (तुम)  जब बात कहने वाला किसी दूसरे के बारे में कुछ कह रहा है"  " यानि Second  Person"

तुम पागल हो
you are mad

हम पागल हैं
We are crazy

हम इंजीनियर हैं
We are engineer 

तुम सिंगर हो
You are singer

वे  सिंगर है
They are singer

वे  डॉक्टर है 
They are doctor 


IS  का प्रयोग : He  ( वह ) , She ( वह  ) , It   (ये)  के साथ IS का प्रयोग होता है या  Sentence में  किसी तीसरे एक Subject  के बारे में कुछ कहा जा रहा है तब IS का प्रयोग होता है  ।  " यानि Third  Person"

यह किताब है
This is book

वह गीता है
She is Gita

यह किताब है
This is book

यह सीता है
This is seeta

वह राम है
This is ram

यह पागल है
This is insane


कुछ उद्धरण के साथ Sentence  को समझते है। 
Sub  +  Is /Am/Are  +  Object ( Complement )

मेरा भाई इंजीनियर है
My brother is an engineer.

तुम खूबसूरत हो
You are beautiful.

मेरी बहन डॉक्टर है
My sister is a doctor.

ट्रेन लेट है
The train is late. 

वह मेरे चाचा है
He is my uncle.

वह मेरी चाची हैं
She is my aunt.

शीशा टूटा पड़ा है
The mirror is broken.

आज दुकाने बंद है
Today the shops are closed.

यह नोट फटा हुआ है
This note is torn.

कल छुट्टी है
Tomorrow is a holiday

मैं प्यासा हूं
I am thirsty.

मैं भूखा हूं
I am hungry.

वह मेरी कार है
It is my car.

यह मेरा घर है
This is my house.

यह टमाटर सड़ा हुआ है
This tomato is rotten.

यह केले पके हुए हैं
This banana is ripe.

आज संडे है
Today is Sunday.

वह अमीर है
It is rich.

वह 20 साल का है
He is 20 years old.

तुम अभी भी जवान हो
You are still young 


प्रश्न  पूछने के लिए भी IS , Am  , Are  का प्रयोग  होता है उद्धरण के साथ Sentence  को समझते है। 
Is /Am/Are +  Sub  +  Object ( Complement )

क्या वह 20 साल का है 
Is He 20 years old?

क्या तुम अभी भी जवान हो
Are You still young?

क्या मैं प्यासा हूं
Am I thirsty?

क्या मैं भूखा हूं
Am I hungry?

क्या वह मेरी कार है
Is It my car?

क्या यह मेरा घर है
Is This my house?

क्या यह टमाटर सड़ा हुआ है
Is This tomato rotten?

क्या यह केले पके हुए हैं
Is This banana ripe?

क्या आज संडे है
Is Today Sunday?

वह कौन है
Who is she?

वह क्या है
what is she?

गीता कैसी है
how is the Gita?

तुम क्या कर रहे हो
what are you doing?

चावल कैसे किलो है
How much is rice?

 IS , Am  , Are  का प्रयोग Negative Sentence  के साथ। उद्धरण के साथ Sentence  को समझते है।
Sub + Is /Am/Are +  Not + Object ( Complement )

मेरा भाई इंजीनियर नहीं है
My brother is not an
 engineer.

तुम खूबसूरत नहीं हो
You are not beautiful
.

हम इंजीनियर नहीं हैं
We are an engineer

तुम सिंगर 
नहीं हो 
You are not  a singer

वे  सिंगर नहीं है 
They are not a singer

वे  डॉक्टर नहीं है 
They are not a doctor