Latest Updates

header ads

English में SUBJECT, OBJECT, और VERB कैसे पहचाने

बहुत सारे लोग अंग्रेजी वाक्य में SUBJECT, OBJECT, और VERB की पहचान करने में कंफ्यूज हो जाते हैं उन्हें समझ नहीं आता है कि इस सेंटेंस में कौन सब्जेक्ट है कौन क्रिया है और कौन ऑब्जेक्ट है तो आज मैं आप सभी को इसी के बारे में बताने वाला हूं आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए आपको समझ में आ जाएगा  । 

English में SUBJECT, OBJECT, और VERB कैसे पहचाने



राम क्रिकेट खेलता है 
Ram plays cricket

इस वाक्य में "है" से पहले खेलता शब्द है इस वाक्य में खेलना एक क्रिया है तो खेलता से प्रश्न करते कि कौन खेलता है तो हमें उत्तर मिलेगा कि इस वाक्य में खेलने का काम राम कर रहा है तो राम इस वाक्य का Subject (कर्ता ) है। 

नोट : जो काम को करने वाला हो वह Subject (कर्ता ) है Subject कुछ भी हो सकता है मनुष्य ,जानवर ,कीड़े , इत्यादि। 

VERB : क्रिया एक वाक्य का महत्वपूर्ण अंग है किसी भी वाक्य में जो क्रिया किया जाता है वह VERB होता है जैसे

पवन क्रिकेट खेलता है 
Pawan plays cricket

इस वाक्य में खेलना एक VERB है एक काम है जो पवन के द्वारा किया जा रहा है। 

OBJECT : हिंदी वाक्य में SUBJECT एवं VERB की पहचान करने के बाद आपको VERB से कहां , क्या , किसको , किसको जैसे प्रश्न करने पर जो उत्तर आता है वह वाक्य का ऑब्जेक्ट होता है जैसे 

राम क्रिकेट खेलता है 
Ram plays cricket

इस वाक्य में VERB से क्या प्रश्न करने पर उत्तर मिलता है क्रिकेट अतः वाक्य में क्रिकेट ऑब्जेक्ट है। 

Example 

मैं खेलता हूं 
I play

मैं फुटबॉल खेलता हूं
I play soccer

मैं प्रतिदिन खेलता हूं 
I play every day

मैं प्रतिदिन शाम को फुटबॉल खेलता हूं
I play football every evening

वह लिखता है
He writes

वह एक पत्र लिखता है 
He writes a letter

वह प्रतिदिन एक पत्र लिखता है
He writes a letter every day

वह अपने पिता को पत्र लिखता है
He writes a letter to his father

बहुत सारे वाक्य में ऑब्जेक्ट नहीं भी हो सकता है या सब्जेक्ट भी नहीं हो सकता है जैसे मैं खेलता हूं इसमें सब्जेक्ट ( मैं ) और क्रिया ( खेलता ) है


राम एक डॉक्टरहै 

Ram  is  a doctor



जिस वाक्य में सब्जेक्ट कुछ नहीं करता है केवल सब्जेक्ट के बारे में कुछ कहा जाता है उस Sentence में IS , AM , ARE का प्रयोग होता है यानी काम करने वाला के बारे में कुछ कहा जाता है उस तरह का सेंटेंस में IS , AM , ARE का प्रयोग होता है जैसे - राम एक डॉक्टर है इस Sentence में राम कुछ कर नहीं रह है राम के प्रोफेसन के बारे में कहा जा रहा है की राम क्या करता है न की राम क्या कर रहा है