Latest Updates

header ads

Use Of This And That In Hindi And English

 दोस्तों हिंदी से इंग्लिश सिखने की सीरीज के इस लेख में आपका स्वागत है। आज के इस लेख में हम सभी “Use Of This And That In Hindi And In English” में कैसे करे, तो हम These तथा Those के बारे में बिस्तार से पढने वाले हैं। हम सीखेंगे की This तथा That का (Use Of This And That) उपयोग वाक्य में कैसे होता है और सेंटेंस में इनका प्रयोग कैसे किया जाता है।

अगर हम बार करें This तथा That की तो ये दोनों काफी useful शब्द हैं जिनका इस्तेमाल हम पास और दूर की वास्तुवो को बताने के लिए करते हैं। हलाकि पास और दूर की वस्तुवो को बताने के लिए These तथा Those का भी इस्तेमाल किया जाता है पर दोनों में फर्क होता है जो आप आगे समझ जायेंगे। तो आइये जानते हैं की This, That का हिंदी मीनिंग क्या है और इसका प्रयोग कैसे करते हैं वाक्यों में।

Use Of This And That In Hindi


This को हिंदी में “यह” और That को हिंदी में “वह” अर्थ होता है इसके साथ आपको These और Those का यूज़ करना सीखना चाहिए , क्यों की इनका भी इस्तेमाल This और That के जैसे ही होता है। These और Those इनके puluran शब्द होते है। मैने पिछले लेसन में These और Those का उपयोग बता रखा है।

Use Of This And That In Hindi And English:

“यह” और “वह” दो अहम हिन्दी शब्द हैं जिनका उपयोग हम अपने भाषा के भिन्न पहलुओं में करते हैं। इन शब्दों का सही रूप से प्रयोग करने से हमारी भाषा में स्पष्टता और संवाद कौशल में सुधार होता है। इस लेख में, हम देखेंगे कि “यह” और “वह” का ठीक से उपयोग कैसे किया जा सकता है Use Of This And That In Hindi

“This” और “That” दो अलग-अलग प्रोनाउंस हैं जो वाक्य में प्रयोग होते हैं। “This” वह वस्तु या व्यक्ति को सूचित करने के लिए प्रयुक्त होता है जो संवाद कर रहा है, जबकि “That” उस वस्तु या व्यक्ति के लिए प्रयोग होता है जिसका संवादक संदर्भ देना चाहता है।

आइये अब जानते है की (Use Of This And That In Hindi) This, That का प्रयोग।

This का उपयोग जब सेंटेंस में subject (कर्ता) या object (वस्तु) या noun (संज्ञा) नजदीक है और singular (एकवचन) है तो This का प्रयोग किया जाता है। अर्थात जिसके बारे में बताया या कहा जा रहा है वो अगर नजदीक है और singular है यानि एक है तो यह बताने के लिए This का प्रयोग होता है।

जैसे – यह लड़का है। , यह गाय है ,यह मेरे पापा है , यह मेरे मामा है।

Note: एक बात हमेशा याद रखिये गा यदि कोई भी वास्तु, व्यक्ति, या सामान singular हो और आपके पास में है तो वहाँ पर This का उपयोग होता है और वह pulural हो तो वहाँ पर These का उपयोग होता है जैसे –

यह किताब है – This is a book.

ये किताबे है। – These are Books.

यह भी सीखे – Is, Am और Are का प्रयोग सीखें

EnglishHindi
This book is interesting.यह किताब दिलचस्प है।
That car is fast.वह कार तेज़ है।
This movie is entertaining.यह फिल्म मनोरंजनीय है।
That restaurant is famous.वह रेस्तरां प्रसिद्ध है।
This phone is expensive.यह फ़ोन महंगा है।
That place is beautiful.वह स्थल सुंदर है।
This song is catchy.यह गाना मन में आ गया है।
That idea is innovative.वह विचार नवाचारी है।
This food is delicious.यह खाना स्वादिष्ट है।
That painting is artistic.वह चित्रकला से भरपूर है।

That का उपयोग सेंटेंस में जब subject (कर्ता) या object (वस्तु) या Noun (संज्ञा) दूर है और Plural (बहुवचन) है तो That का प्रयोग किया जाता है। अर्थात जिसके बारे में बताया या कहा जा रहा है वो अगर दूर है और Plural है यानि एक से जादा है तो यह बताने के लिए That का प्रयोग होता है।

Note: एक बात हमेशा याद रखिये गा यदि कोई भी वास्तु, व्यक्ति, या सामान singular हो और वह आपसे दूर है तो वहाँ पर That का उपयोग होता है और वह pulural हो तो वहाँ पर Those का उपयोग होता है जैसे –

वह किताब है – That is a book.

वे किताबे है। – Those are Books.

Read More : Was और Were का उपयोग कब और कहाँ क्यों किया जाता है सीखे।

EnglishHindi
That book is interesting.वह किताब दिलचस्प है।
That car is expensive.वह कार महंगी है।
That movie is famous.वह फिल्म प्रसिद्ध है।
That restaurant is crowded.वह रेस्तरां भरपूर है।
That place is far.वह स्थान दूर है।
That song is melodious.वह गाना सुरीला है।
That idea is brilliant.वह विचार शानदार है।
That food is spicy.वह खाना तीखा है।
That painting is beautiful.वह चित्र सुंदर है।
That movie is entertaining.वह फिल्म मनोरंजनीय है।