Latest Updates

header ads

Verb ( क्रिया ) क्या है ? | What is verb in Hindi

Verb ( क्रिया ) क्रिया वह है जिसके माध्यम से SUBJECT के कार्य अवस्था ( स्थिति ) की जानकारी मिलती है।
मान लीजिए आप बिस्तर पर लेटे हुए किसी को याद कर रहे है । आप सोचेगे कि मै कोई काम तो कर नहीं रहा, मैं तो सिर्फ बिस्तर पर लेटा हूँ । यू तो किसी को याद करते समय आपके हाथ पैर स्थिर हो सकते हैं लेकिन दिमाग तो चल रहा है न। इसलिए याद करना‟ भी एक क्रिया है जिससे अंग्रेजी़ में कहते है "MISS " मतलब याद करना। इसलिए ये मत सोचिए कि क्रिया का मतलब सिर्फ वो काम है जिसमे आपके हाथ-परै प्रयोग मे लाये जा रहे हो। सही मायने मे क्रिया का अर्थ है कोई भी काम। फिर चाहे वो केवल दिमाग से ही क्यो न किया जा रहा हो।

पवन सो रहा है - Pawan is sleeping
राम खा रहा है  - Ram is eating
राम काला है - Ram is black
सीता रो रही थी  - Sita was crying
गाय लाल है  - The cow is red
रवि क्रिकेट खेल रहा होगा  - Ravi will be playing cricket
राम क्रिकेट खेलेगा - Ram will play cricket

" जिन वाक्यों में सब्जेक्ट किसी कार्य को कर रहा हो ऐसे वाक्य Tenses में आते हैं और जिन वाक्यों में सब्जेक्ट कोई कार्य न कर रहा हो वह केवल सब्जेक्ट की अवस्था या स्थिति के बारे में बताया गया हो ऐसे वाक्य Simple Sentence में आते हैं दोनों तरह के वाक्य को आप आगे के लेशन में पढ़ेगे।  " 

क्रिया के प्रकार  (Types of Verbs)
क्रिया के सभी प्रकार को समझते है
मुख्य क्रिया  (Main Verb) : जिन वाक्य में कोई कार्य किया जा रहा हो वहां पर यह क्रिया सब्जेक्ट के द्वारा किए कार्य की जानकारी देता है कोई भी कार्य जैसे नाचना गाना पढ़ना लिखना खेलना आदि
जरूरी नहीं कि काम वही हो जो हाथ और पैरों से किया गया हो यानी फिजिकल हो अगर आप कुछ सोच रहे हो तो वह भी एक क्रिया है " कुछ भी काम को करना क्रिया कहलाता है "

सहायक क्रिया (Helping Verb/Auxiliary Verb) यह क्रिया सब्जेक्ट की अवस्था के बारे में बताती है या क्रिया किसी भी वाक्य में मुख्य क्रिया की अवस्था और समय काल के बारे में बताने में सहायता करती है सब्जेक्ट के अनुसार और समय काल वर्तमान भूत और भविष्य के अनुसार इसका प्रयोग किया जाता है Ex: is, am, are, was, were, has, have, had, do, does, did, will etc.

Main verbs के तीन forms  होती है कुछ उद्धरण के साथ देखते है !
1st FORM
2nd FORM
3rd FORM
Go (tkuk)
went
gone
Leave (NksM+uk)
left
left
Get (ikuk)
got
got, gotten
Play ([ksyuk)
played
played
Stand ([kM+ s gksuk)
stood
stood
Fill (Hkjuk)
filled
filled
Write (fy[kuk)
wrote
written
Weep (jksuk)
wept
wept